शनिवार, 15 जनवरी 2011

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह बिलासपुर मे - १४ जनवरी २०११


मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह बिलासपुर  मे - १४ जनवरी २०११ 

  • मुख्यमंत्री ने किया राष्ट्रीय उद्योग.व्यापार मेले का शुभारंभ
  • मुख्यमंत्री ने पत्रकार स्वर्गीय श्री सुशील पाठक के परिवार से मुलाकात की
  • रजक के निधन पर जताया शोक
  • सीएम ने मोर्चा के जिलाध्यक्ष को तिरंगा सौंपा 

राष्ट्रीय उद्योग.व्यापार मेले मे मुख्यमंत्री

  • कृषि की उन्नति से आएगी औद्योगिक क्रांति  सीएम
  • लघु और मध्यम उद्योगों से ही मिलते हैं रोजगार के अवसर

    मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि खेती के विकास और किसानों की तरक्की से ही राज्य में उद्योगों के साथ.साथ व्यापार व्यवसाय का भी विकास होगा। उन्होंने कहा कि कृषि विकास और औद्योगिक विकास दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। जिस राज्य में खेती का जितना बेहतर विकास होगाए वहां उद्योगों की भी उतनी अधिक प्रगति होगी। इससे ग्रामीणों और किसानों सहित आम जनता की क्रय शक्ति बढ़ेगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि लघु और मध्यम श्रेणी के उद्योगों में रोजगार के अवसर सबसे अधिक होते हैं। छत्तीसगढ़ सरकार इस दिशा में हर संभव कदम उठा रही है।मुख्यमंत्री डॉण् रमन सिंह का कहना है कि प्रदेश की उन्नति और बेहतरी के लिए कुशल मानव संसाधनों की जरूरत है। वर्तमान में प्रदेश के लिए यह सबसे बड़ी चुनौती है। आने वाले १० वर्षों में प्रशिक्षित लोगों की मांग बढ़ने वाली है। प्रदेश में औद्योगिक क्रांति लाने के लिए गांवों में खून.पसीना बहाने वाले किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना होगा। कृषि मजबूत होगीए तो उद्योग धंधे अपने आप उन्नति के पथ पर अग्रसर दिखाई देंगे।मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगों के विकास के साथ.साथ तकनीकी रूप से प्रशिक्षित लोगों की मांग बढ़ रही हैं । आज कौशल उन्नयन सबसे बड़ी चुनौती है। इसलिए राज्य सरकार ने आईण्टीण्आईण्ए पालिटेक्नीक एवं इंजीनियरिंग को जोड़कर बेहतर प्रशिक्षण के लिए बड़ी कार्ययोजना पर अमल शुरू कर दिया है। इससे प्रदेश के हर कोने में प्रशिक्षित व कुशल हाथ काम करने के लिए उपलब्ध होंगे। प्रशिक्षण के द्वारा ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार से जोड़ने का कार्य किया जाएगाए जिसमें उद्योगों की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिलासपुर में राष्ट्रीय उद्योग एवं व्यापार मेले के आयोजन से न केवल बिलासपुर बल्कि छत्तीसगढ़ को भी राष्ट्रीय स्तर पर एक बेहतर पहचान मिल रही है।
     शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक ने की। समारोह में वाणिज्यिक.कर मंत्री श्री अमर अग्रवालए खाद्य और नागरिक आपूर्ति तथा ग्रामोद्योग मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहलेए वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री दयालदास बघेलए अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष डॉण् कृष्णमूर्ति बांधीए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अंजना मुलकुलवारए विधायक श्री राजू क्षत्रीए महापौर बिलासपुर श्रीमती वाणी राव और अन्य अनेक जनप्रतिनिधि तथा लघु एवं सहायक उद्योग संघ के अध्यक्ष श्री हरीश केडिया सहित उद्योग.व्यापार जगत के प्रतिनिधि बड़ी संख्या में उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रकाशित स्मारिका का विमोचन भी किया ।










  निर्धारित समय से दो घंटे विलंब से त्रिवेणी सभागार पहुंचे सीएम डॉ सिंह प्रसन्नचित नजर आ रहे थे। उद्योगपतियों को संबोधित करने के दौरान इसका नाजारा भी दिखाई दिया। उद्योग मेला का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि एक अवसर को छोड़कर वे पिछले १० वर्षों से यहां आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं यहां तब तक आता रहूंगाए जब तक सब ठीक चलते रहेगा। लघु उद्योग के क्षेत्र में दिखने वाली चमक से उन्हें आत्म संतुष्टि होती है। सीएम ने लघु उद्योग संघ द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री अमर अग्रवालए खाद्यमंत्री पुन्नूलाल मोहलेए उद्योग मंत्री दयालदास बघेलए विधायक डॉण् कृष्णमूर्ति बांधीए मेयर वाणी रावए राजू सिंह क्षत्रिय उपस्थित थे।सीएम ने लघु उद्योग संघ के प्रदेशाध्यक्ष हरीश केडिया की खुले मन से सार्वजनिक रूप से सराहना की। डॉण् सिंह ने कहा कि श्री केडिया जैसे विरले ही उद्योगपति मिलते हैंए जो दूसरों के लिए जीते हैं। वे समूचे प्रदेश के व्यापारियों की चिंता करते हैं। जिले में लघु और मध्यम उद्योग का जो वातावरण बना हैए उसमें उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है।सीएम डॉण् सिंह ने चुटकी लेते हुए कहा कि व्यापार मेले में शहरवासियों द्वारा जिस तरह बढ़.चढ़कर हिस्सा लिया जाता हैए उससे साफ जाहिर है कि लोगों ने मेला को अपना मान लिया है। इसकी सफलता के पीछे यही राज है। लोगों की भागीदारी ने स्पष्ट कर दिया है कि मेले के आयोजन में उनका भी समर्थन है।इस अवसर पर उन्होंने कहा कि किसी भी प्रदेश के विकास में कृषि की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हमारा देश कृषि प्रधान है। इसके साथ ही प्रदेश की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है। प्रदेश सरकार इस मूलमंत्र को लेकर आगे बढ़ रही है। हमारा ऐसा मानना है कि जब तक ग्रामीण अर्थव्यवस्था चुस्त.दुヒस्त नहीं होगीए प्रदेश तरक्की नहीं कर सकता।

छत्तीसगढ़ लघु एवं सहायक उद्योग संघ के अध्यक्ष हरीश केडिया ने बताया कि अभी तक पहले दिन इतनी भीड़ नजर नहीं आती थी। सुबह से लेकर रात तक लोगों का हुजूम मेले का आनंद उठाने के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहा था। इनके अलावा व्यापार से संबंधित अनेक जानकारी और आकर्षक सामानों की खरीदारी के लिए लोगों ने पहले से ही तैयारियां कर रखी थीं। आयोजन के दौरान हजारों की भीड़ में मेला का आनंद उठाने पहुंचे लोगों को जबरदस्त उत्साह देखकर समिति के सदस्यों के चेहरे खिल उठे। भीड़ को देखकर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस मेले का लाभ उठाने 1 लाख से अधिक दर्शको ने अपनी उपस्थित दर्ज कराई है। इतनी भीड़ आने के कारण समिति के सदस्यों ने इंतजाम में कोई भी कसर नहीं छोड़ी। पार्किग व्यवस्था व वस्तुओं की व्यवस्था करने उद्योग संघ के सदस्य पूरी लगन के साथ रात तक लगातार जुटे रहे।

जबरदस्त भीड़ को देखकर सभी स्टाल वाले भी काफी उत्साहित नजर आए और रात 11 बजे तक सामान दिखाते एवं बिक्री करते रहे। उद्योग मेले के निशुल्क कार्यक्रम टैटूए ज्योतिषी व मेंहदी का लाभ उठाने वालों में भी भारी रुझान नजर आया। मेले में 450 स्टालों में शहर की महिला उद्यमियों से लेकर देश के बड़े कापरेरेट हाउस शिरकत कर रहे हैं।उत्कृष्ठ कलाकारों द्वारा मनोरंजन के आयोजन व निशुल्क मेंहदी आयोजन से महिलाओं की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। बच्चों के लिए बर्फ के गोले व बाम्बे बाल की भी निशुल्क व्यवस्था की गई है। जमकर बर्फ के गोले व बाम्बे बाल का आनंद उठाते बच्चों ने पैसे देने चाहेए निशुल्क होने के कारण पैसे लौटाने पर बच्चों के चेहरे में खुशियों का ठिकाना न रहा। समिति के सदस्यों की सोचए परिकल्पना अनेक मायनों में अद्भुत लगती है। सभी दर्शकगण इसकी भूरी.भूरी प्रशंसा करते रहे।
व्यापार मेले के पहले ही दिन नईदुनिया की झमाझम प्रस्तुति ने पूरे माहौल को लोकरंग में रंग दिया। प्रदेश के जानेमाने लोक कलाकार हिलेन्द्र ठाकुर और उनके साथियों ने मेले में लोक गीत और नृत्य से समां बांध दिया। उनकी प्रस्तुति पर त्रिवेणी भवन परिसर तालियों की गड़गड़ाह से गूंजता रहा।
 नईदुनिया और आयोजन समिति के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक कला मंच जय जोहार के कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। मंच पर आते ही हिलेंद्र ठाकुर और माया मानिकपुरी ने अपने सुमधुर आवाज से देवी वंदना प्रस्तुत की और ष्आ के विराजौ दुर्गा दाई मोर नौ दिन नवरात  की प्रस्तुति ने पूरे माहौल को देवीभक्ति में डूबो दिया। त्रिवेणी परिसर में उपस्थित सैकड़ों दर्शक लगभग १५ मिनट तक इस गीत पर झूमते रहे। इसके बाद कलाकार अपने लोकरंग में आए और अपनी पार्टीगीत छोटे ला घलो जै जोहार अऊ बड़े ला घलो जय जोहार द्वारा  उपस्थित कलाप्रेमियों का अभिवादन किया। इसके बाद कलाकारों ने लोकगीत का राजा कहलाने वाली ददरिया की प्रस्तुति दी और तोर माथा म टिकली गजब के खुलथे वो शानदार प्रस्तुति पर त्रिवेणी परिसर में उपस्थित दर्शक थिरकने लगे। इस आयोजन में लोकगीत और संगीत के बीच कलाकारों ने किसानों को समर्पित करते हुए मगन होगे चोला रे सावन के महिना मण्ण्ण्प्रस्तुत कियाए जिसे सैकड़ों की संख्या में उपस्थित दर्शक विभोर होकर सुनते रहे। इस प्रस्तुति के बाद श्री ठाकुर और माया मानिकपुरी ने जैसे ही देवार गीत आमा सेले अमली सेलेण्ण्ण्ण्गीत पर नृत्य प्रस्तुत कियाए दर्शक अपने आपको झूमने से नहीं रोक पाए। कलाकारों ने मंच से एकबार फिर से लोक गीत के राजा ददरिया की प्रस्तुति दी। जैसे ही हिलेंद्र ठाकुर और माया मानिकपुरी ने चांपा के चूरी हाथे मा गोरी तोरण्ण्ण्ण् की प्रस्तुति दीए पूरा भवन दर्शकदीर्घा के तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। इस गीत में कलाकारों ने छत्तीसगढ़ के सभी १६ जिलों के श्रृंगार का वर्णन किया। इसके बाद डोंगरी मा ओ डांगरी मा रानी मोर डोंगरी मा नाण्ण्ण्करमा नृत्य प्रस्तुुतकर पूरे माहौल को आदिवासी लोक संस्कृति से सराबोर कर दिया। इसके पहले मंच से कलाकारों ने पान खैले राजा मोर की मोहक प्रस्तुति दी।

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के पहले आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन गिरधर गुप्ता ने राष्ट्रीय उद्योग व्यापार मेले की तारिफें कीं। उन्होंने कहा कि यह मेला आज प्रदेश ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय हो चुका है। त्रिवेणी भवन में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने छग लघु एवं कुटीर उद्योग संघ के अध्यक्ष हरिश केडिया को अपना गुरु बताया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ी लोक गीतए संगीत और नृत्य उन्हें बेहद पसंद है। हर छत्तीसगढ़ी गाना उन्हें मीठा लगता है। केडियाजी के नेतृत्व में इस अंचल में लघु एवं कुटीर उद्योग ने बहुत तरक्की की है। इस मेले ने भी अच्छी.खासी ख्याति अर्जित कर ली है। इस मेले की पहचान केवल प्रदेश तक ही सीमित नहीं हैए बल्कि इसकी लोकप्रियता पूरे देश में है। उन्होंने कहा कि डॉण् रमन सिंह ने मुख्यमंत्री बनते ही प्रदेश में ऐसा माहौल तैयार किया कि उद्योग और व्यापार फलफूल सके। यही कारण है कि आज प्रदेश औद्योगिक विकास की दृष्टि से अपनी पहचान बना चुका है। कार्यक्रम का संचालन हरिश केडिया और आभार.प्रदर्शन नईदुनिया के संपादक डॉण् सुनील गुप्ता ने किया।
खादी व ग्रामोद्योग केंद्र हर जिले में
खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष गिरधर गुप्ता नेराष्ट्रीय उद्योग एवं व्यापार मेले में खादी व ग्रामोद्योग द्वारा लगाए गए स्टाल के निरीक्षण के बाद कहा है अधिक से अधिक लोगों को रोजगार देने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में खादी व ग्रामोद्योग केंद्र खोला जाएगा। इसके जमीन आवंटन के लिए मुख्यमंत्री डाण् रमन सिंह के पास प्रस्ताव भेजा गया है।
  श्री गुप्ता ने बताया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी 1920 में रायपुर कंकालीपारा आए थे और उन्होंने यहां जनसभा ली थी। इसके बाद 1963 में संत विनोबा भावे ने 1963 ने इसी स्थान आए थे। इस ऐतिहासिक स्थान में महात्मा गांधी का स्मृति संस्थान बनाया जाएगा। इस संस्थान साबरमती के तर्ज पर निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए राज्य शासन से 1560 वर्ग फुट जमीन आबंटित की गई है। रायपुर नगर निगम से अनुमति मिलने के बाद निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। श्री गुप्ता ने कहा कि महात्मा गांधी ने अर्थव्यवस्था के संबंध में ठीक ही कहा है कि ग्रामीण उद्योग से ही अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है।श्री गुप्ता ने बताया कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किए बिना देश और प्रदेश का विकास संभव नहीं है। इसके लिए कुशलए अकुशलए अर्धकुशल और पारंपरिक कारीगरों को प्रोत्साहित करना जरूरी है। इसके बाद ही गांव में शोषण मुक्त सुदृढ़ अर्थव्यवस्था खड़ी की जा सकती है।
श्री गुप्ता ने कहा कि वर्तमान में परिवार मूलक योजना के तहत पूंजी व्यय की सीमा 1 लाख रुपए हैए जिसमें 13 हजार 5 सौ रुपए अनुदान दिया जा रहा है। इस सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपए करने प्रस्ताव भेजा गया है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 25 लाख रुपए तक की परियोजनाएं स्वीकार की जा रही है। इसी तरह प्रदेश में बोर्ड के गठन के बाद अब तक 1 लाख 34 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा चुका है। श्री गुप्ता ने बताया कि तैयार माल की मार्केटिंग में परेशानी महसूस की जा रही है। मध्य प्रदेश की तरह सप्लाई में 50 प्रतिशत प्राथमिकता देने के लिए शासन के पास प्रस्ताव भेजा गया है। वर्तमान में 9 प्रोडक्शन सेंटर और 4 भंडार गृह है। व्यापार एवं उद्योग मेले में घूमने के बाद श्री गुप्ता ने कहा कि इस मेले में पहली बार आया हूं। ग्वालियर मेले के तर्ज शुरू हुआ व्यापार मेला अब देश भर में नाम अर्जित कर रहा है।

युवा मोर्चा ने २६ को लाल चौक पर तिरंगा फहराने का किया है ऐलान
भारतीय जनता युवा मोर्चा ने कश्मीर के लाल चौक पर हर परिस्थिति में झंडा फहराने का निर्णय लिया है। कुछ दिनों पहले जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट ;जेकेएलएफद्ध ने भाजयुमो को लालचौक पर झंडा नहीं फहराने की चेतावनी दी थी।महाराणा प्रताप चौक में भारतीय जनता युवा मोर्चा के दिग्गज पदाधिकारियों की मौजूदगी में सीएम डॉण्रमन सिंह का आतिशी स्वागत किया गया। जोश व उमंग से लबरेज युवाओं के बीच सीएम ने मोर्चा के जिलाध्यक्ष राजेश तंबोली को तिरंगा सौंपा। जैसे ही सीएम ने जिलाध्यक्ष को तिरंगा सौंपाए आसमान जय हो के नारे से गूंज उठा।
शनिवार को चकरभाठा से तिफरा के बीच १३ किमी के सफर में सीएम डॉण् सिंह का काफिला सीधे महाराणा प्रताप चौक पर आकर ヒका। जैसे ही सीएम स्वास्थ्य मंत्री अमर अग्रवाल व प्रदेश महामंत्री भूपेंद्र सवन्नी के साथ टाटा सफारी से उतरे चौक पर उनका इंतजार करते खड़े युवाओं का जोश दोगुना बढ़ गया। उत्साहित युवाओं ने पांच मिनट तक जमकर नारेबाजी की। ढोल .ताशे भी बजते रहे। यहां से उनका काफिला उद्योग मेला के लिए रवाना हो गया। श्री सिंह के आने से पहले मोर्चा के पदाधिकारी कार्यकर्ताओं से २६ जनवरी को जम्मू के लाल चौक पर तिरंगा फहराने कूच करने का आह्वान करते रहे। गणतंत्र दिवस पर देशभर से युवाओं की टोली २६ जनवरी को जम्मू के लाल चौक पर इकठ्ठा होगी। इस दिन वहां पर तिरंगा फहराया जाएगा। मोर्चा के बैनर तले राष्ट्रीय आयोजन में शामिल होने जम्मू कूच करने का नेताद्वय ने आह्वान किया। मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष अनुराग सिंहदेव के नेतृत्व में छग के साथ ही बिलासपुर जिले से सैंकड़ों की संख्या में मोर्चा के कार्यकर्ता आगामी २३ जनवरी को जम्मू के लिए विशेष ट्रेन से रवाना होंगे।
अंकल जी पापा  के कातिल कब तक पकड़े जाएंगे
अंकल जी मेरे पापा के कातिल पकड़े जाएंगेए तभी उनकी आत्मा को शांति मिल पाएगी। यह करुणामयी बात पत्रकार स्व.सुशील पाठक की पुत्री आशी ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से कही। इस पर डॉ. सिंह का दिल भी पसीज गया और बच्ची के सिर पर हाथ रखते हुए उन्होंने हत्यारों के जल्द पकड़े जाने व बच्चों के भविष्य की सुरक्षा का भरोसा दिलाया।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह शनिवार की दोपहर करीब डेढ़ बजे पत्रकार स्व. पाठक के चटर्जी गली सरकंडा स्थित निवास स्थल पहुंचे। इस दौरान स्वण् पाठक की पत्नी ने उनसे हत्यारों की शीघ्र गिरफ्तारी व बच्चों के भविष्य की सुरक्षा की बात कही। इस पर उन्होंने स्व.पाठक के परिजनों को हत्यारों की शीघ्र गिरफ्तारी व उनके परिवार के भविष्य की सुरक्षा को लेकर भरोसा दिलाया।
रजक के निधन पर जताया शोक 
भाजपा के पूर्व नगर अध्यक्ष शंकर रजक की सड़क हादसे में पिछले दिनों रायपुर में मौत हो गई थी। मुख्यमंत्री डॉण् सिंह शनिवार को स्वण् रजक के कतियापारा स्थित निवासस्थल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने स्वण् रजक के परिजनों को दुख सहने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से कामना की। स्वण् रजक के परिजनों से भी मिलेरू मुख्यमंत्री डाण् सिंह भाजपा के पूर्व नगर अध्यक्ष स्वर्गीय शंकर रजक के कतियापारा निवास पर भी गए। उन्होंने पूर्व पार्षद बीना रजक सहित परिजनों से मिलकर सांत्वना जताई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें